बिहार सरकार द्वारा शुरू की जा रही पशु शेड योजाना

0

बिहार सरकार ने राज्य में पशुपालकों के लिए एक बहुत ही बड़ी और लाभकारी योजाना का आयोजन किया है। इस योजना का नाम पशु शेड योजाना होगा जिसके अंतर्गत राज्य में सभी पशुपालकों को उनके पशुओं के लिए शेड लगाने का लाभ प्राप्त होगा। जिसकी सहायता से बरसात या कड़ी धूप में पशुओं को तकलीफ नही होगी साथ ही पशुओं की उचित देखभाल की जाएगी। यह योजना बिहार के साथ साथ आस पास के कई राज्यों में शुरू करने का निर्णय लिया जा रहा है।।।

पशु शेड योजाना के अंतर्गत बिहार सरकार ने यह वादा किया है की वो हर पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए शेड का इंतजाम करने के लिए आर्थिक रुप से सहायता करेंगे। पशुओं की संख्या के मुताबिक़ पशुपालकों को मूल राशि देने का निर्णय लिया गया है जिससे पशुओं के लिए वो शेड बनवा सके।।।

शेड लगाने के लिए दिए जायेंगे पैसे

पशु शेड योजाना के अंतर्गत सभी पशुपालकों को मूल राशि दी जाएगी। जिन पशुपालकों के पास 3 पशु है उन्हे करीब 75 हज़ार रूपए दिए जायेंगे। जिन पशुपालकों के पास 4 पशु है उन्हे 1 लाख रुपए दिए जायेंगे और जिनके पास 4 से अधिक पशु हैं उन्हे करीब 1 लाख 60 हजार रूपए दिए जायेंगे। इन पैसे की सहायता से वो अपने पशुओं के लिए शेड बनवा सकते है और उनकी देख भाल भी सही रूप से कर सकते है। पशुओं को खिलाने के लिए चारा, उनके रहने के लिए जमीन और शेड सभी सुविधाए उन्हे प्राप्त कराई जायेगी।

इन पशुओं के बनेगा शेड

बता दे की पशु शेड योजना का लाभ उन्ही पशुपालको को मिलेगा जो गाय, भैंस, मुर्गी और बकरी का पालन करते है। इन्ही पशुओं के लिए वो शेड बनने की सुविधा सरकार प्रदान करेगी।।।

योजना का मुख्य उद्देश्य

पशु शेड योजना का आरंभ करने के पीछे सरकार का एक बहुत बड़ा उदेश है। इस योजना की सहायता से उन पशुपलको को सहायता प्रदान की जाएगी जो अर्थिक रुप से कमजोर हो है और आर्थिक रुप से कमजोर होने के वजह से अपनी पशुओं का सही रूप से देख भाल नही कर पाते।

यह लाज़िम सी बात है जन तक पसुओ की देख भाल सही रुप में से नहीं होगी तब तक पशुपालकों के आए में भी वृद्धि नही हो पाएगी। इसलिए सरकार ने यह योजना बनाई जाएगी जिससे पशुओं के साथ साथ पशुपालकों की भी सहायता होगी और वो आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।।।

आवेदन करने की प्रक्रिया

पशु शेड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पशुपालको को आवेदन की सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

•आवेदन करने के लिए पशु शेड योजना के website पर जा कर आवेदन पत्र डाऊनलोड करना होगा या फिर नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन पत्र की मांग करनी होगी।

•इसके बाद आवेदन पत्र में दिए गए सारी जानकारी भरनी होगी।

•साथ ही आवेदन पत्र में मांगी गई सारी दस्तावेज भी देना होगा।

•अंत में आवेदन पत्र उसी बैंक में जाकर जमा करना होगा जहा से प्राप्त किया गया था।।।

पशु शेड योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना का लाभ उठाने के लिए पशुपालकों के पास यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ उपलब्ध होने चाहिए। आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर, और बैंक खाता विवरण।।।

पशु शेड योजना की कुछ महतवपूर्ण बातें

इस योजना की कुछ महतवपूर्ण बातें ध्यान में रखनी होगी। जैसे:

• योजना का लाभ तभी उठा सकते है जब शेड बनाने के लिए ख़ुद की कोइ जमीन हो।

• जो लोग गाए, भैंस, मुर्गी, बकरी पालते हो उन्हे हो इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

• योजना के लिए सभी दस्तावेज़ असली उपलब्ध होने चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top