राजस्थान सरकार की ओर से निशुल्क दवा योजना की घोषणा

0

राजस्थान सरकार ने हाल ही में एक बहुत ही बड़ी और लाभकारी योजना की घुसना की है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के हर एक उस नागरिक को मुफ्त में दवा प्रदान की जाएगी जिसकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर है की वो अपने और अपने परिवार के लिए दवा भी नही खरीद सकता है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिकों के स्वास्थ में वृद्धि आएगी।।।

राज्य के चिकित्सालय और अस्पताल में आने वाले सभी श्रेणी के मरीज को अपने इलाज के लिए दवा नही खरीद सकते उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत अस्पतालो में मुफ्त दवा वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। साथ ही दवाखाना में भी डॉक्टर्स द्वारा दी गई पर्ची ले जाने पर निशुल्क दवा का वितरण किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत करीब 713 प्रकार की दवाइयां को उपलब्ध कराया जा रहा है। करीब 971 औषधियां बिना किसी शुल्क के मरीजों को प्राप्त कराए जाएंगे। साथ ही करीब 40 जिलों में दवाखाना स्थापित करवाए गए है।।।

आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निवासियों को आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया यह दी गई है।

  • अपने करीबी अस्पताल या चिकित्सालय में जाकर वहा से मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करे।
  • आवेदन पत्र में दी गई सारी जानकारी को ध्यान से भरे।
  • आवेदन पत्र के साथ मांगी गई सारी दस्तावेज़ साथ में जोड़े।
  • अंत में यह आवेदन पत्र कार्यालय में जाकर जमा करे।।।

महत्वपूर्ण दस्तावेज़

आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज़ का होना जरुरी है। जैसे की राजस्थान का स्थाई निवासी पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, e mail आई डी आदि। सारे दस्तावेज़ असली होने चाहिए।।।

योजना का उद्देश

मुख्यमंत्री निशुल दवा योजना का मुख्य उद्देश राज्य के गरीब और जरूरत मंद जो आर्थिक स्थिति से कमजोर है और अपने और अपने परिवार के ईलाज के लिए दवा की राशि नही जामा कर पाते उनकी सहायता करना है। ऐसा करने से सरकार राज्य के सभी जरूरत मंद को इलाज से वंचित नहीं होने देगी और राज्य का भी स्वास्थ अच्छा रहेगा। जो भी गरीब पैसों की वजह से दवाई सही वक्त पर नही ले पाते थे और मृत्यु का सामना करना पड़ता था अब उन्हे इस योजना के तहत बहुत राहत मिलेगी। साथ ही किसी भी गरीब की जान दवा से वंचित होने के वजह से नहीं जायेगी।।।

संपर्क करने का तरीका

विभाग – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग

फोन नंबर – 9887027251

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top