अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन ऋण यूजना

0

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में बेरोजगार युवाओं और जरूरत मंदो के लिए दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन ऋण यूजना का आयोजन किया है। इस योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश सरकार लोगो को कारोबार स्टार्टअप करने के लिए सब्सिडी के तहत ऋण देगी जिससे वो अपने नए कारोबार का स्टार्टअप कर सके। इस योजना के तहत हर वो हर बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता पहुंचने की गारंटी दी जा रही है।।।

दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन ऋण यूजना का विवरण

दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन ऋण यूजना तहत राज्य सरकार युवाओं को 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का ऋण लेने की सुविधा प्रदान कर रही है। जिन भी युवाओं को स्टार्टअप करने के लिए ऋण कि आवश्यकता है को इसमें अप्लाई कर के इस योजना का लाभ उठा सकते है। योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीद्वार राज्य के किसी भी बैंक से ऋण की मांग कर सकते है। Arunachal Pradesh Rural Bank (APRB) और Arunachal Pradesh State Co-operative Apex Bank Ltd (Apex) इस योजना से नही जुड़े हुए है।।।

आमतौर पर 30% सब्सिडी दी जाएगी, लेकिन महिला उम्मीदवारों 5% सब्सिडी अतरिक्त तौर पर सालाना प्राप्त होगी। यानि महिला उम्मीदवार अगर ऋण के लिए आवेदन करती है तो उन्हें 35% सब्सिडी प्राप्त होगी।

इन सारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई स्टैंड अप इंडिया योजना में अपना पंजीकरण करवाना होगा। उसके बाद ही वे इस योजना का लाभ उठा सकते है।

आवेदन पत्र भरने का सही तरीका

दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन ऋण यूजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीद्वारो को आवेदन करना पड़ेगा। बिना आवेदन के उम्मीद्वार इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। बता दे की आवदेन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑफलाइन तरीके से की जाएगी। यहां नीचे आवेदन करने की प्रकिया बताई गई है।

आवेदन की प्रक्रिया

  • उम्मीद्वारो को पहले स्टैंड अप इंडिया पोर्टल में पंजीकरण करना होगा। जिसकी लिंक नीचे दी गई है। https://www.standupmitra.in/
  • इसके बाद किसी भी योग्यवत गतिविधि पर DPR तैयार करे।
  • http://itanagar.nic.in/scheme लिंक की सहायता से योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करे।
  • आवेदन पत्र में दी गई सारी अहम जानकारियां भरने के बाद ADC, हेडक्वार्टर में जमा करना होगा।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद उम्मीदवारों को ADC, मुख्यालय के कार्यालय की ओर से रसीद दी जाएगी।
  • प्राप्त की गई आवेदन पत्र को महीने के 25 तारीख से पहले DLSC के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • DLSC कार्यालय जब उम्मीद्वारों को बुलाया जाए तब उन्हे वहा उपस्थित होना होगा। इसके बाद ही DLSC आवेदन पत्र को SLSC तक पहुंचाएगी।
  • अंत में दोनो समितियों के मंजूरी के बाद उम्मीदवार राज्य के किसी भी बैंक से ऋण के लिए अप्लाई कर सकते है।
DDUSY के तहत Project Report

DDUSY के तहत Detailed Project Report जारी करवाना होंगा। नीचे दिए गए लिंक की सहायता से detailed Project report में होने वाली आवश्यक रिक्वायरमेंट डाउनलोड कर सकते है।

डीपीआर की आवश्यक रिक्वायरमेंट

DDUSY के तहत जारी की गई गाइडलाइन

दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन ऋण यूजना के लिए राज्य सरकार ने कई सारी गाइडलाइंस जारी किया है। हर उम्मीद्वार को यह गाइडलाइन का पालन करना है। नीचे दिए गए लिंक से उम्मीद्वार वो गाइडलाइन डाऊनलोड कर सकते है।

DDUSY की गाइडलाइन

DDUSY योजना की मुख्य विशेषताएं
  • सरकार युवाओं को रोजगार के लिए 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का ऋण उपलब्ध कराएगी।
  • आमतौर पर 30% सब्सिडी दी जाएगी, लेकिन महिला उम्मीदवारों 5% सब्सिडी अतरिक्त तौर पर सालाना प्राप्त होगी।
  • परियोजना के तहत उम्मीदवार कुल लागत का 10% शुल्क खुद ही भुगतान करेंगे।
  • राज्य के किसी भी बैंक से उम्मीदवार ऋण के लिए अप्लाई कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top