MP मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत बेटियो में बाटी जायेगी स्कूटी

0

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी छात्राओं को इस वर्ष से ई स्कूटी देना का योजना बनाया है। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत जो भी छात्रा 12वी में अच्छे अंक के साथ पास होते है मुख्यमंत्री के ओर से सभी को मुफ्त में ई स्कूटी बाटी जायेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को पढ़ाई के ओर प्रोत्साहित करना है। इस योजना का लाभ हर वर्ग की छात्रा उठा सकती है।।।

मुख्यामंत्री बालिका स्कूटी योजना का विवरण

सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यामंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत हर उस छात्रा को फ्री ई स्कूटी मिलेगी जिसने पूरे लगन के साथ पढ़ाई किया और 12वी में अव्वल नंबर से पास हुई। मध्य प्रदेश सरकार ने कहा है कि करीब 5000 से अधिक बालिकाओं को e scooty बांटी जायेगी और यह उपहार छात्राओं को हर वर्ष दिया जायेगा। हर वर्ष जो भी छात्रा 12वी में अव्वल नंबर से पास होते है सभी को यह फ्री स्कूटी का लाभ मिलेगा और इसी तरह राज्य के हर एक छात्रा में पढ़ाई को लेकर उत्साह बढ़ेगा।।।

बता दे की मध्य प्रदेश सरकार ने 23 अगस्त तक के सभी टॉपर की लिस्ट निकलवा कर उनके बैंक खाते मे ई स्कूटी खरीदने की राशि भेज चुकी है और प्रदेश की सरकार आगे भी यह काम किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने करीब 7800 विद्यार्थी के बैंक खातों में स्कूटी की राशि देने का वादा किया जैसी। अभी तक विद्यार्थी के खाते में कुल 80 करोड़ रूपए ट्रांसफर किया जा चुका है।।।

योजना का मुख्य उद्देश्य

सरकार ने यह योजना इसलिए चलाया है की छात्राओ में पढ़ाई को लेकर प्रोत्साहित हो। जो भी विद्यार्थी 12वी कक्षा में अव्वल नंबर से पास होता है सभी छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस तरह से बच्चों में पढ़ाई करने की चाह बढ़ेगी। इतना ही नहीं 12वी में अव्वल नंबर से पास होन के बाद छात्र आगे की पढ़ाई जारी करेंगे तो उनके परिवार का भी नाम रोशन होगा और बेरोजगारी और गरीबी भी काम होगी। साथ ही स्कूटी की सहायता से छात्रा कही भी जाने के लिए किसी पर निर्भर नही रहेगी।।।

इस तरह से सरकार यह योजना के साथ प्रदेश के हर एक घर को गरीबी और बेरोजगारी से मुक्त कार रही है। इस योजना के तहत गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगो को बहुत ही सहायता प्रदान होगी।।।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की मुख्य विशेषताएं

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार है

  • यह योजना सिर्फ़ मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए ही है।
  • उन सभी छात्रा को e scooty मिलेगा जो अव्वल नंबर से 12वी की परीक्षा में पास होते है।
  • हर वर्ग के छात्रा को यह योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • करीब 5000 से अधिक बालिकाओं को स्कूटी देने का वादा मध्यप्रदेश सरकार ने किया है।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राओं के। पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जैसे की आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, 12वीं कक्षा की मार्कशीट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और छात्रा का हस्ताक्षर की जरूरत पड़ेगी।।।

आवेदन कैसे करे

बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा कर दी गई है। पर अभी इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू नही की गई है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने में अभी कुछ वक्त लगेगा। माना जा रहा है को सरकार इसकी प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर देगी।।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top