यूपी सरकार के द्वारा शुरू होगा बिजली सखी योजना

0

यूपी सरकार के द्वारा बिजली बिल से राहत दिलाने के लिए बिजली सखी योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को घर घर जा कर बिजली बिल जमा करने का रोजगार मिलेगा। जिससे वो आत्मनिर्भर बनेगी साथ ही बिजली बिल का भुगतान करने के लिए लोगो को सहायता प्रदान की जाएगी।।।

क्या है योजना

उत्तर प्रदेश सरकार योगी के द्वारा यूपी में बिजली का बिल भुगतान करने के लिए बिजली सखी योजना शुरू की है। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की अनेक महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा। महिलाओं को घर घर जा कर मीटर रीडिंग लेना है साथ ही उन्हें बिजली का बिल भी भरना है। महिलाएं अपने आईडी से प्रति बिजली बिल भुगतान करने पर उन्हें 20 रूपए का कमीशन प्राप्त होगा। इसकी सहायता से प्रत्येक माह महिलाएं 8000 से 10000 रूपए तक कमा सकती है। इस योजना को राज्य के 75 जिलों में लागू किया जायेगा जहा बिजली बिल जमा करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारिक पोर्टल पर 73 क्लस्टर स्तरीय संघों को एक एजेंसी के रूप में पंजीकृत किया गया है।।।

अभी तक योजना के तहत 15310 महिलाओ का चयन किया गया है। जिसमे से 5395 महिलाओ के द्वारा 625 करोड़ रुपए बिजली बिल का भुगतान किया जा चुका है। प्रतेक महिला द्वार 2000 रुपए भुगतान करने पर 1% का कमीशन उन्हे प्राप्त होगा। महिलाओं द्वारा बिजली बिल का भुगतान करने के कार्य में अभी तक 90 लाख से अधिक का कमीशन प्राप्त किया जा चुका है।।।

योजना के मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में महिलाओ को रोजगार देना है। बिजली सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अपने घर से बाहर निकल कर अपने परिवार की सहायता के लिए रोजगार की ओर एक कदम बढ़ा रही है। जिससे वो प्रत्येक माह 8000—10000 रूपए तक कमा रही। अभी तक 15310 महिला को रोजगार मिल चुका है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा बिजली बिल का भुगतान किया जाएगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को भी डिजिट इंडिया होने का लाभ प्राप्त होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को बिजली बिल जमा करने के लिए बड़ी बड़ी लाइन में खड़ा होने से बचना पड़ेगा।।।

कैसे करे आवेदन

बता दे की आवेदन करने के लिए महिलाओ को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्युकी आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नही की गई है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही की जायेगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए बिजली सखी योजना के official website पर जाकर चेक करते रहे। जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी तो उस पर आवेदन कर सकते है।।।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

बता दे की इस योजना का लाभ सिर्फ:

  • केवल महिलाओं को ही प्राप्त होगा।
  • जो महिलाएं यूपी की निवासी है।
  • सरकार द्वारा मापदंड के अनुसार ही लाभ मिलेगा

योजना के लिए महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़

आवेदन करने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ होना जरूरी है:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

योजना से जुड़े FAQs

1. योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

—यह योजना यूपी सरकार योगी जी द्वारा शुरू की गई है।

2. योजना से किसे लाभ मिलेगा?

—योजना से सबसे ज्यादा लाभ महिलाओ को मिलेगा।

3. योजना की शुरूआत कब की गई है?

—योजना की शुरूआत जनवरी 2024 में की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top