जाने Haryana Free Laptop Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

0

जैसा कि हमें पता है सरकार बच्चों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए बहुत ही प्रयास करती है और बच्चों के प्रोत्साहन को बढ़ावा देने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए की देश का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे, भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। आज हम ऐसी ही एक योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिसका नाम हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना है। आज हम इस लेख के माध्यम से में Haryana Free Laptop Yojana से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना क्या है, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि जैसी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 क्या है?

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत हरियाणा के उन सभी छात्रों को मुक्त लैपटॉप दिए जाएंगे जो 10वीं की परीक्षा में 90% या फिर उससे ज्यादा अंक प्राप्त करेंगे। हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड के छात्र ही उठा सकेंगे और इस योजना के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर के द्वारा लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। जिन भी छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस के अंतर्गत 500 मुफ़्त लैपटॉप का वितरण किया जाएगा, जोकि 5 अलग-अलग श्रेणी के बच्चों को प्रदान किए जाएंगे। इन लैपटॉप के माध्यम से अब बच्चे अपनी पढ़ाई आसानी से कर पाएंगे और ऑनलाइन क्लास ले पाएंगे।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 के बारे में संक्षिप्त जानकारी

योजना का नाम हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2024
राज्य हरियाणा
योजना के लाभार्थी हरियाणा के छात्र
योजना का उद्देश्य राज्य के छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करना
लैपटॉप वितरण की संख्या 500

Haryana Free Laptop Yojana 2024 की 5 श्रेणियां

पहली श्रेणी- पहली श्रेणी में 100 लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। पहली श्रेणी में हरियाणा राज्य के मेरिट लिस्ट में शामिल top 100 छात्रों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस श्रेणी में सभी और जाति के लोग honge

दूसरी श्रेणी- दूसरी श्रेणी में 100 लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। इस श्रेणी में बस समान्य वर्ग की top 100 छात्राएं शामिल होंगी।

तीसरी श्रेणी- तीसरी श्रेणी में भी 100 लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। यह लैपटॉप उन छात्रों को प्रदान किए जाएंगे जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।

चौथी श्रेणी- चौथी श्रेणी में भी 100 लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। इस श्रेणी में लैपटॉप अनुसूचित जाति के छात्रों को प्रदान किए जाएंगे।

पांचवीं श्रेणी- पांचवीं श्रेणी में भी 100 लैपटॉप का वितरण किया जाएगा और यह लैपटॉप अनुसूचित जाति की छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 का उद्देश्य

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य सभी मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत 500 लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। लैपटॉप के माध्यम से छात्रों को पढ़ाई में सुविधा मिलेगी और वो बिना किसी रुकावट के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। बहुत से जगहों में ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई होती है और मोबाइल या लैपटॉप ना होने के कारण छात्र एवं छात्राओं को अपनी शिक्षा बंद करनी पड़ती है, और वह पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। अब Haryana Free Laptop Yojana के माध्यम से बच्चे पढ़ाई कर पाएंगे। और इस योजना के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई की तरफ रूचि बढ़ेगी और छात्रों का पढ़ाई में प्रोत्साहन बढ़ेगा।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 की पात्रता

  • हरियाणा राज्य के मूल्य निवासी ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 रुपये से अधिक होनी चाहिए।
  • कक्षा 10वीं में पढ़ रहे छात्र – छात्राएं ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • केवल merit list में शामिल छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्नलिखित है

  • आवेदक के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • कक्षा दसवीं की मार्कशीट
  • राशन कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Free Laptop Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

कक्षा दसवीं का रिजल्ट आने के बाद मेरिट लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राओं को ही हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। यह लैपटॉप एक कार्यक्रम के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे जिसकी सूचना छात्रों को विश्वविद्यालय के द्वारा दी जाएगी, जिससे छात्र – छात्राएं लैपटॉप प्राप्त करने के लिए उस कार्यक्रम में उपस्थित हो सके। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के डिप्टी कमिश्नर द्वारा सभी बच्चों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 से जुड़े सवाल (FAQs)

1. हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्या है?

Haryana Free Laptop Yojana का उद्देश्य मेरिट के आधार पर छात्रों को फ्री laptop प्रदान करना है।

2. हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत कितनी लैपटॉप का वितरण किया जाएगा?

Haryana Free Laptop Yojana के अंतर्गत 500 मुफ़्त laptop का वितरण किया जाएगा।

3. हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के पात्र कौन होंगे?

Haryana Free Laptop Yojana के पात्र हरियाणा राज्य के छात्र – छात्राएं होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top