PM SVANidhi Yojana 2024 का दूसरा चरण शुरू, स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा ₹10,000

0

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (SVANidhi) योजना की शुरुआत 01 जून 2020 में हुई थी। इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी – पटरी पर काम करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान कराना है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की पहल पर एक बार फिर कड़ी मेहनत से काम करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (SVANidhi) योजना के अंतर्गत ऋण प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (SVANidhi) योजना के अंतर्गत कोटा नगर निगम और बूंदी जिले के नगरीय निकाय मे 7 जनवरी से 15 जनवरी के बीच आवेदन कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी तथा आवेदन की प्रक्रिया जानने हेतु इस लेख को अंत तक पढ़े।

योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
योजना की शुरुआत 01 जून 2020
योजना का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाना
योजना के लाभार्थी शहरी क्षेत्र में वेडिंग करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स
आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (SVANidhi) योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी – पटरी पर काम करने वाले लोगों के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को ₹10,000 तक का ऋण बिना किसी गारंटी के प्रदान किया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा Covid-19 महामारी के दौरान शुरू की गई थी।

पीएम स्वनिधि योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य है रेहड़ी – पटरी पर काम कर रहे लोगों को आत्मनिर्भर बनाना। इस योजना के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स को बिना किसी गारंटी के 10,000 रुपये तक का ऋण प्राप्त हो सकेगा। ऋण की अवधि 1 वर्ष हैं और इसका भुगतान 12 वर्ष में किश्तों के रूप में हो सकता है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

50 लाख से अधिक लोगो को इस योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा। इस योजना के तहत ऋण को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है।

  • जो स्ट्रीट वेंडर्स शहरी क्षेत्रों में 24 मार्च 2020 को या उससे पहले से वेंडिंग कर रहे हैं वह इस योजना के पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स की आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • जिन स्ट्रीट वेंडर्स के पास कोई ऋण नहीं है या जिनके पास मौजूदा ऋण का भुगतान समय पर किया जा रहा है वह भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (SVANidhi) योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु कोटा नगर निगम और बूंदी जिले के नगरीय निकाय में 7 जनवरी से 15 जनवरी के बीच आवेदन कैम्प का आयोजन किया जाएगा। शिविरों को सफल बनाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा। यदि कोई भी स्ट्रीट वेंडर ₹10,000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के लेना चाहते हैं उन्हें इस शिविर में भाग लेना होगा और ऑफ़लाइन एवं ऑनलाइन के माध्यम से कैंप में अपना आवेदन करवाना होगा।

1. PM SVANidhi Yojana 2024 के तहत कितना ऋण मिल सकता है?

PM SVANidhi Yojana 2024 के तहत ₹10,000 का ऋण प्राप्त हो सकता है।

2. PM SVANidhi Yojana 2024 के अंतर्गत ऋण चुकाने की अवधि क्या है?

PM SVANidhi Yojana 2024 के अंतर्गत ऋण चुकाने की अवधि 1 वर्ष है और इसे 12 समान किश्तों मे चुकाया जा सकता है।

3. PM SVANidhi Yojana 2024 का उद्देश्य क्या है?

PM SVANidhi Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य रेहड़ी – पटरी पर काम कर रहे लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top